पोर्ट ब्लेयर । आइलैंड फ़िल्म प्रोडक्शन के द्वारा गाँधी जी पर आधारित एक हिन्दी फ़िल्म का शुभारम्भ पोर्टब्लेयर में हुआ। फ़िल्म की कथा, निर्माण एवं निर्देशन नरेश चन्द्र लाल द्वारा किया जा रहा है। कई राष्ट्रीय पुरस्कारों के विजेता श्री लाल की अंडमान आधारित ‘अमृत जल‘ फ़िल्म चर्चा में रही है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के डाक निदेशक एवं चर्चित साहित्यकार कृष्ण कुमार यादव ने मुहुर्त क्लैप शॉट देकर फ़िल्म का शुभारंभ किया। फ़िल्म सेंसर बोर्ड, कोलकाता रीजन के सदस्य नंद किशोर सिंह ने मुहुर्त नारियल तोड़ा। इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि-” गाँधी जी की प्रासंगिकता सदैव बनी रहेगी और अपने विचारों के कारण वे सदैव ज़िंदा रहेंगे। काला-पानी कहे जाने वाले अंडमान के द्वीपों में वे भले ही कभी नहीं आएं हों, पर द्वीप-समूहों ने भावनात्मक स्तर पर उन्हें अपने क़रीब महसूस किया है। जाति-धर्म-भाषा क्षेत्र की सीमाओं से परे जिस तरह द्वीपवासी अपने में एक ‘लघु भारत ‘ का एहसास कराते हैं, वह गाँधी जी के सपनों के क़रीब है।“


















गौरतलब है कि इस फ़िल्म में बालीवुड के जाने-माने चेहरे मुकुल नाग, अनुकमल, राजेश जैश, मुम्बई फ़िल्म उद्योग के मनोज कुमार यादव के अलावा स्थानीय कलाकार गीतांजलि आचार्य, कृष्ण कुमार विश्वेन्द्र, रविन्दर राव, डी.पी. सिंह, ननकौड़ी के रशीद, पर्सी आयरिश मेयर्श तथा पोर्टब्लेयर महात्मा गाँधी स्कूल के चार बच्चे इस फ़िल्म में काम करेंगे।















निर्देशक नरेश चंद्र लाल ने बताया कि सेलुलर जेल के बाद महाराष्ट्र के वर्धा स्थित गाँधी आश्रम सेवा ग्राम में भी इस फ़िल्म की शूटिंग होगी और यह फ़िल्म दिसम्बर, 2010 में रिलीज होगी।
(पोर्ट ब्लेयर से नरेश चन्द्र लाल की रपट)
Next
Newer Post
Previous
This is the last post.

8 टिप्पणियाँ:

mala said... September 4, 2010 at 4:00 PM

सुखद समाचार, गांधी की विचारधारा को विस्तारित करने का एक और अभिनव प्रयास

गीतेश said... September 4, 2010 at 4:20 PM

बहुत सुन्दर और सारगर्भित है यह प्रयास !

girish pankaj said... September 4, 2010 at 7:41 PM

sundar jankari. naye blog ke liye bhi badhai-shubhkamanaye. itane sare blog ek-sath chalana sub ke vash kee baat nahee.

Anonymous said... September 4, 2010 at 8:59 PM

आभार

वीना श्रीवास्तव said... September 4, 2010 at 9:47 PM

गांधी जी की शख्सियत ही ऐसी है....उनके बारे में जितना कहा जाए कम है.. बधाई

Patali-The-Village said... September 4, 2010 at 11:05 PM

बहुत सुन्दर, धन्यवाद|

Anonymous said... September 17, 2010 at 11:42 AM

bahut khub...
aaj jaroorat un vichhardharaon ki....

 
Top